आईएसटी :14:42:59

खनिज

प्रिंट   Download as PDF

खनिज प्रभाग

एमएमटीसी लिमिटेड पिछले चार दशकों से अग्रणी खनिज निर्यातक बना हुआ है। एमएमटीसी को खनिज व्‍यापार में उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन के लिए कैपेक्सिल (कैपेक्‍सिल एवं एलाइड प्रोडक्‍टस एक्‍सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल) द्वारा लगातार बीस वार राष्‍ट्र का सर्वोच्‍च अवार्ड देकर मान्‍यता दी है। एमएमटीसी अपने वर्तमान ग्राहकों को बनाए रखकर उत्‍पादों की रेंज बढ़ाकर अपनी इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर सुविधाओं में वृद्धि करके तथा अपनी व्‍यापारिक प्रतिबद्धताओं को पूरी सजगता तथा प्रमुखता के साथ निभाते हुए और साथ साथ ही अपनी सेवाओं और उत्‍पादों में सुधार लाकर विश्‍व व्‍यापार की प्रतिस्‍पर्धाओं का सामना करने में सक्षम रही है।

 

एमएमटीसी मूल्‍य संवर्धन के क्षेत्र में अपनी स्‍पर्धा बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयासरत है। एमएमटीसी ने खनिज में मूल्‍य संवर्धन को और प्रोत्‍साहन देने का प्रयास किया है। एमएमटीसी द्वारा सह प्रोन्‍नत प्रतिवर्ष 1.1 मिलियन टन के उत्‍पाद वाले नीलाचल इस्‍पात निगम लिमिटेड (एनआईएनएल) जिसकी प्रति वर्ष 2.2 मिलियन टन के विभिन्‍न प्रकार के खनिजों की खपत है कि व्‍यवस्‍था भी मुख्‍यत: एमएमटीसी द्वारा ही की जाती है। 

एमएमटीसी की विलक्षण स्थिति

एमएमटीसी चार दशकों से खनिजों के निर्यात के प्रारंभिक प्रयास में उत्‍कृष्‍टता के वैश्‍विक मानदण्डों को पुन: परिभाषित करते हुए विश्‍व भर के सभी ग्राहकों को उत्‍कृष्‍ट सेवाएं प्रदान करने में सफल रही है। वर्ष 2014-15 के दौरान भारत के लौह अयस्‍क के कुल निर्यात का लगभग 75 प्रतिशत हैंडल करके लौह अयस्‍क का सबसे बड़ा निर्यातक रहा है। एमएमटीसी ने देश के खनिज सम्‍पन्‍न राज्‍यों के दूर-दराज में फैले क्षेत्रों से थोक में संचालन करके सराहनीय कार्य करने के साथ-साथ भारत की मुख्‍य बंदरगाहों से खनिजों का निर्यात करके आधारभूत सुविधाओं के विशाल नेटवर्क का उपयोग भी किया है।

 

एमएमटीसी द्वारा उत्‍कृष्‍टता के लिए किए गए प्रयासों में जापान, साउथ कोरिया तथा पाकिस्‍तान की परंपरागत मार्किट पर अधिक ध्‍यान देना है। वर्ष 1980 से भारतीय लौह अयस्‍क के लिए चीन की मार्किट विकसित करने पर एमएमटीसी ने अधिक बल दिया है।

 

भारत के बड़े विदेशी उद्यम के रूप में एमएमटीसी खनिज एवं अयस्‍क के विश्‍व व्‍यापार में भारत की भागीदारी को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। विश्‍व व्‍यापार में अपने निरंतर तथा स्‍थाई प्रदर्शन के लिए महत्‍वपूर्ण ग्राहकों एसोशिएट्स एवं हिस्सेदारों के अभारी हैं जिन्‍होंने हमें विश्‍व स्‍तर के शिखर पर पहुंचाया। 

व्‍यापार की मदें

आयरन ओर फाइन्‍स के साथ-साथ लम्‍पस, मैगनीज ओर, क्रोम ओर, क्रोम कंसन्‍ट्रेट तथा बड़े एवं छोटे खनिजों की अन्‍य मदें । 

लॉजिस्टिक सपार्ट

सभी लोडिंग पोर्ट्स पर एमएमटीसी शिपमैंट के लिए जहाज में कार्गो की प्राप्ति, स्‍टेकिंग, गुणवत्‍ता नियंत्रण तथा इसकी डिलीवरी सुनिश्चित करती है। पूरी व्‍यवस्‍था इस बात की गारंटी देती है कि खनिज व अयस्‍कों की पूरे वर्ष लगातार डिलीवरी जारी रहे।

आयरन ओर लोडिंग की सभी पोर्ट्स पर मेकेनिकल लोडिंग सुविधाएं हैं।

निर्यात का गंतव्‍य स्‍थान  

एमएमटीसी जापान, साउथ कोरिया, चीन इत्‍यादि को आयरन ओर/क्रोम ओर/क्रोम कंसन्‍ट्रेट/मेंगनीज ओर  का निर्यात करती है।  निर्यात लंबी अवधि की व्‍यवस्‍था तथा स्‍पॉट कांट्रेक्‍ट्स के आधार पर किया जाता है।

खनिज निर्यात में अग्रणी  

एमएमटीसी को खनिज व्‍यापार के लिए कैपेक्सिल (केमिकल्‍स एंड अलाइड प्रोडक्‍ट्स एक्‍सपोर्ट प्रोमोशन काउंसिल) द्वारा खनिज निर्यात का सर्वोच्‍च राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार निरंतर 20वीं बार प्रदान किया गया है।

बिक्री का तरीका  

एमएमटीसी खनिज की बिक्री केवल एफओबी आधार पर करती है। 


गोवा मूल(ओरिजिन) के लो ग्रेड आयरन ओर फाइन्‍स के विदेशी ग्राहकों का पैनल बनाने के लिए रूचि अभिव्‍यक्ति आमंत्रित की जाती है :

  1. एमएमटीसी उन विदेशी खरीदारों/व्‍यापारियों/उपभोक्‍ताओं से ईओआई आमंत्रित करता है जो एमएमटीसी से एफओबी आधार पर  आयरन ओर के निर्यात के लिए सूची में अपना नाम शामिल कराना चाहते हैं। इच्‍छुक पार्टियों से अनुरोध है कि वे अपनी ईओआई नीचे दिए गए विवरणों के अनुसार प्रस्‍तुत करें।

 

  1. 1.      पात्रता मानदंड : 

 

(क) आवेदक की पिछले वित्‍तीय वर्ष की समाप्ति की तारीख को कम से कम नेट वर्थ 10 मिलियन अमेरिकी डालर होनी चाहिए।

(ख) कंपनी/फर्म की पिछले तीन वित्‍तीय वर्षों में औसत न्‍यूनतम वार्षिक टर्नओवर कम से कम 100 मिलियन अमेरिकी डालर का होना चाहिए।

(सी) बैंक की नवीनतम पॉजिटिव रिफ्रेंस रिपोर्ट।

 

  1. 1.    अपेक्षित दस्‍तावेज : 

 

(क) खरीदार कंपनी का प्रोफाइल अर्थात पब्लिक लिमिटेड/प्राइवेट लिमिटेड/पार्टनरशिप/प्रोपराइटरी संबंधी विवरण जैसे संपर्क व्‍यक्ति, फोन नंबर, फैक्‍स संख्‍या, ई-मेल आईडी, कंपनी का पूरा पता, बैंकर्स के नाम इत्‍यादि।

(ख) पिछले तीन वर्षो के आडिटिड वित्‍तीय विवरण।  यदि कोई कंपनी नई है तथा उसे बने तीन वर्ष नहीं हुए हैं, तो उस स्थिति में इसके गठन होने के समय से आडिटिड वित्‍तीय विवरण दिए जाएं। 

(ग) नवीनतम पॉजिटिव बैंक रिफ्रेंस रिपोर्ट मूल रूप में (आवेदन करने की तारीख से छह महीने की अवधि से पुराना न हो) ।    

घ) संबंधित देश के कर प्राधिकरणों, निर्यात/आयात कोड आदि के साथ क्रेता कंपनी के पंजीयन प्रमाणपत्र दर्शाने वाले दस्‍तावेज।

 

 ।।. वांछित दस्‍तावेज: 

 

(क)    खरीदार कंपनी का प्रोफाइल,  अर्थात सार्वजनिक लिमिटेड / निजी सीमित / भागीदारी / प्रोपराईटर फर्म  जिसके साथ संपर्क व्यक्ति का फोन नंबर, फैक्स नंबर, ई-मेल आईडी, कंपनी का पूरा पता, बैंकरों के नाम आदि का विवरण हो ।

(ख)    पिछले तीन पूर्ण वर्षों के लेखापरीक्षित वित्तीय विवरण। यदि कोई  कंपनी नई है और अभी तक तीन साल पूरा नहीं कर पाई है, तो उसके निगमन के बाद से ऑडिट किए गए वित्तीय विवरणों को जमा कराना होगा।

(ग)     एक नवीनतम सकारात्मक बैंक संदर्भ रिपोर्ट(मूल रूप में)आवेदन की तारीख से छह महीने से अधिक पुराने नहीं)

(घ)     संबंधित रिपोर्ट में खरीदार  कंपनी का  टैक्‍स अथारिटी के साथ   पंजीकरण प्रमाणपत्र,  निर्यात / आयात संहिता आदि दस्‍तावेज।

 

  ।।।. वांछनीय  दस्‍तावेज:

 

I)     क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों जैसे:- डन और ब्रैडस्ट्रीट / मूडी / स्टैन्डर्ड एंड पूअर, क्रिसिल, आईसीआरए, केअर इत्यादि में से किसी भी एक से इस नोटिस की तारीख से पहले छह महीने के भीतर संतोषजनक या समकक्ष क्रेडिट रेटिंग जारी किए गए हैं।

II)                कार्गो के 100% मूल्य के लिए एमएमटीसी को स्वीकार्य बैंकों से एल / सी खोलने के लिए सहमति पत्र।  एलसी में  नेगोशिऐटिंग या पुष्टिकर्ता बैंक द्वारा  दो कार्यदिवस के भीतर दावे की प्राप्ति के बाद बीजक मूल्‍य की  टीटी प्रतिपूर्ति  की व्‍यवस्‍था करनी  चाहिए।  एमएमटीसी bankerssalmanac.com (लिंक https://accuity.com/resources/bank-rankings/) द्वारा सूचीबद्ध शीर्ष 50 बैंकों और भारत के सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों की विदेशी शाखाओं से  एल/सी स्वीकार की जायेगी।

 

2. एमएमटीसी द्वारा शिपेबल लॉट  की व्‍यवस्‍था हो जाने पर सूचीबद्ध क्रेताओं के बीच ई-मेल/फैक्‍स द्वारा  निविदा पूछताछ जिसमें प्रमात्रा, माल की विशिष्‍टताएं, लदान पोर्ट इत्‍यादि, को परिपत्रित किया  जाएगा जो इच्‍छुक होने पर  विनिर्दिष्‍ट समय के अंदर  बिड जाम करायेंगें। सर्वोच्‍च बोली देने वाले सूचीबद्ध क्रेता को सफल बोलीदाता के रूप में चयनित किया जाएगा (बिक्री की अन्‍य शर्तें पूरी होने पर) । बोली प्रस्‍तुत करने के लिए बोलीदाता को एमएमटीसी द्वारा निर्धारित ईएमडी जमा करनी होगी।  ईएमडी का मूल्‍य शिपमेंट मूल्‍य  के एक प्रतिशत तक का होगा जिसका आकलन जिसके लिए  बोली आमंत्रित की गई है, के प्रचलित लौह अयस्‍क मूल्‍य के ग्रेड के  आधार पर किया जाएगा। ईएमडी के बिना प्राप्‍त बोलियों को तुरंत अस्‍वीकार कर दिया जाएगा। असफल बोलीदाता की इर्एमडी को जहां मूल्‍य बोली खोलने की तिथि से एक सप्‍ताह के अंदर लौटा दिया जाएगा वहीं सफल बोलीदाता की ईएमडी को विनिर्दिष्‍ट निष्‍पादन गारंटी प्राप्‍त होने पर तत्‍काल लौटा दिया जाएगा।

 

3. सफल बोलीदाता द्वारा किए गए प्रस्‍ताव की स्‍वीकृति की सूचना लिखित में दी जाएगी और  एमएमटीसी  द्वारा बिक्री की पुष्टि तथा खेप की  शर्तों के विवरण देते हुए क्रेता को इंटीग्रिटी पैक्‍ट के साथ-साथ बिक्री संविदा अग्रेषित की जाएगी। बिक्री संविदा प्राप्‍त होने के दो दिन के अंदर क्रेता द्वारा यथा हस्‍ताक्षरित/मुहर लगाए गए इंटिग्रिटी पैक्‍ट के साथ  उक्‍त  संविदा लौटाई जाएगी। यदि विनिर्दिष्‍ट अवधि में क्रेता उक्‍त संविदा/दस्‍तावेज लौटाने में असफल रहता है तो उक्‍त क्रेता को माल की बिक्री निरस्‍त मानी जायेगी।          

 

4.    उपरोक्‍त विक्रय संविदा प्राप्‍त होने के 10 दिन के अंदर विदेशी (ओवरसीज़) क्रेता को निम्‍नलिखित दस्‍तावेज जमा करने होंगे :-

 

(i) एमएमटीसी द्वारा विनिर्दिष्‍ट प्रपत्र के अनुसार कार्गो मूल्‍य के 2%  (10% वास्‍तविक टालरेंस सहित) मूल्‍य के लिए बैंक गारंटी के रूप में निष्‍पादन गारंटी (पीजी) देनी होगी।   उक्‍त पीजी बाण्‍ड  आरंभ में 45 दिन के लिए शिपमेंट की  अंतिम तिथि तक वैध होगा।

 

(ii) क्रेता संविदा हस्‍ताक्षर होने के पश्‍चात कार्गो के शत-प्रतिशत मूल्‍य  के लिए प्रथम श्रेणी के अंतर्राष्‍ट्रीय बैंक  से आदेशक को सहायता देने के वगैर अपरिवर्तनीय एल/सी खोलेगा। नेगोशिएटिंग अथवा  पुष्टिकर्ता बैंक से दावे की प्राप्ति के दो कार्य दिवसों के बीच लदान बंदरगाह के परिणामों के आधार पर एलसी द्वारा अनंतिम बीजक मूल्‍य के 98 % की सीमा तक टीटी प्रतिपूर्ति का प्रावधान किया जाएगा। एल/सी में यह  धारा भी होनी चाहिए कि भुगतान हेतु दस्‍तावेजों के नेगोशिएश्‍न एवं स्‍वीकृति के लिए स्‍पैलिंग गलतियों, व्‍याकरण संबंधी गलतियों तथा/अथवा तकनीकी अंतर/चूकों पर ध्‍यान नहीं दिया जाएगा। विक्रेता से अंतिम बीजक की प्राप्ति पर जारी किए गए जाने वाले डिस्‍चार्ज पोर्ट/सीआईक्‍यू परिणामों के आधार पर शेष 2%  मूल्‍य का आकलन किया जाएगा।

 

5. किसी कारणवश यदि सूचीबद्ध क्रेता हस्‍ताक्षरित संविदा भेजने में अथवा पीजी बांड अथवा समुचित मूल्‍य की एलसी खोलने में असफल रहता है तो एमएमटीसी का यह अधिकार  सुरक्षित होगा कि वह उक्‍त विदेशी क्रेता को सूची से हटाने (डीबार) के साथ-साथ भविष्‍य में व्‍यापारिक व्‍यवहार के लिए उसे प्रतिबंधित कर दे।

 

6. एमएमटीसी के पूर्ण स्‍वामित्‍व वाली सिंगापुर में आधारित सहायक कंपनी (एमटीपीएल) को बैंक गारंटी जमा करने तथा एल/सी खोलने के लिए छूट प्रदान की गई है। तथापि, उनके क्रेता से बैक-टू-बैक आधार पर इस प्रकार की व्‍यवस्‍था प्राप्‍त करने पर  ही यह छूट प्राप्‍त होगी।

 

7. इच्छुक खरीदारों के पैनल को सभी आवश्यक दस्तावेजों को जमा करने की तारीख से अधिकतम तीन महीने की अवधि के भीतर संसाधित किया जाएगा और ऐसे  नए सूचीबद्ध क्रेता पैनल की तारीख से एक महीने के बाद बोली में भाग लेने के लिए पात्र होंगे।

8. विदेशी खरीदार अपने ईओआई को सूचीबद्ध होने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ सील कवर में  निम्नलिखित पते पर श्रीमती अंजू गुप्ता, महाप्रबंधक (खनिज) को प्रस्तुत कर सकते हैं: -

 

      एमएमटीसी लिमिटेड,    कोर-1, स्‍कोप काम्‍पलेक्‍स

      7, इंस्‍टीटयूश्‍नल एरिया, लोदी रोड,

      नई दिल्‍ली- 110003 भारत

      फोन: 0091 11 2438 1396 /फैक्‍स सं. 0091 11 2436 4106

  1. एमएमटीसी उन विदेशी खरीदारों/व्‍यापारियों/उपभोक्‍ताओं से ईओआई आमंत्रित करता है जो एमएमटीसी से एफओबी आधार पर  आयरन ओर के निर्यात के लिए सूची में अपना नाम शामिल कराना चाहते हैं। इच्‍छुक पार्टियों से अनुरोध है कि वे अपनी ईओआई नीचे दिए गए विवरणों के अनुसार प्रस्‍तुत करें।

 

  1. 1.      पात्रता मानदंड : 

 

(क) आवेदक की पिछले वित्‍तीय वर्ष की समाप्ति की तारीख को कम से कम नेट वर्थ 10 मिलियन अमेरिकी डालर होनी चाहिए।

(ख) कंपनी/फर्म की पिछले तीन वित्‍तीय वर्षों में औसत न्‍यूनतम वार्षिक टर्नओवर कम से कम 100 मिलियन अमेरिकी डालर का होना चाहिए।

(सी) बैंक की नवीनतम पॉजिटिव रिफ्रेंस रिपोर्ट।

 

  1. 1.    अपेक्षित दस्‍तावेज : 

 

(क) खरीदार कंपनी का प्रोफाइल अर्थात पब्लिक लिमिटेड/प्राइवेट लिमिटेड/पार्टनरशिप/प्रोपराइटरी संबंधी विवरण जैसे संपर्क व्‍यक्ति, फोन नंबर, फैक्‍स संख्‍या, ई-मेल आईडी, कंपनी का पूरा पता, बैंकर्स के नाम इत्‍यादि।

(ख) पिछले तीन वर्षो के आडिटिड वित्‍तीय विवरण।  यदि कोई कंपनी नई है तथा उसे बने तीन वर्ष नहीं हुए हैं, तो उस स्थिति में इसके गठन होने के समय से आडिटिड वित्‍तीय विवरण दिए जाएं। 

(ग) नवीनतम पॉजिटिव बैंक रिफ्रेंस रिपोर्ट मूल रूप में (आवेदन करने की तारीख से छह महीने की अवधि से पुराना न हो) ।    

घ) संबंधित देश के कर प्राधिकरणों, निर्यात/आयात कोड आदि के साथ क्रेता कंपनी के पंजीयन प्रमाणपत्र दर्शाने वाले दस्‍तावेज।

 

 ।।. वांछित दस्‍तावेज: 

 

(क)    खरीदार कंपनी का प्रोफाइल,  अर्थात सार्वजनिक लिमिटेड / निजी सीमित / भागीदारी / प्रोपराईटर फर्म  जिसके साथ संपर्क व्यक्ति का फोन नंबर, फैक्स नंबर, ई-मेल आईडी, कंपनी का पूरा पता, बैंकरों के नाम आदि का विवरण हो ।

(ख)    पिछले तीन पूर्ण वर्षों के लेखापरीक्षित वित्तीय विवरण। यदि कोई  कंपनी नई है और अभी तक तीन साल पूरा नहीं कर पाई है, तो उसके निगमन के बाद से ऑडिट किए गए वित्तीय विवरणों को जमा कराना होगा।

(ग)     एक नवीनतम सकारात्मक बैंक संदर्भ रिपोर्ट(मूल रूप में)आवेदन की तारीख से छह महीने से अधिक पुराने नहीं)

(घ)     संबंधित रिपोर्ट में खरीदार  कंपनी का  टैक्‍स अथारिटी के साथ   पंजीकरण प्रमाणपत्र,  निर्यात / आयात संहिता आदि दस्‍तावेज।

 

  ।।।. वांछनीय  दस्‍तावेज:

 

I)     क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों जैसे:- डन और ब्रैडस्ट्रीट / मूडी / स्टैन्डर्ड एंड पूअर, क्रिसिल, आईसीआरए, केअर इत्यादि में से किसी भी एक से इस नोटिस की तारीख से पहले छह महीने के भीतर संतोषजनक या समकक्ष क्रेडिट रेटिंग जारी किए गए हैं।

II)                कार्गो के 100% मूल्य के लिए एमएमटीसी को स्वीकार्य बैंकों से एल / सी खोलने के लिए सहमति पत्र।  एलसी में  नेगोशिऐटिंग या पुष्टिकर्ता बैंक द्वारा  दो कार्यदिवस के भीतर दावे की प्राप्ति के बाद बीजक मूल्‍य की  टीटी प्रतिपूर्ति  की व्‍यवस्‍था करनी  चाहिए।  एमएमटीसी bankerssalmanac.com (लिंक https://accuity.com/resources/bank-rankings/) द्वारा सूचीबद्ध शीर्ष 50 बैंकों और भारत के सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों की विदेशी शाखाओं से  एल/सी स्वीकार की जायेगी।

 

2. एमएमटीसी द्वारा शिपेबल लॉट  की व्‍यवस्‍था हो जाने पर सूचीबद्ध क्रेताओं के बीच ई-मेल/फैक्‍स द्वारा  निविदा पूछताछ जिसमें प्रमात्रा, माल की विशिष्‍टताएं, लदान पोर्ट इत्‍यादि, को परिपत्रित किया  जाएगा जो इच्‍छुक होने पर  विनिर्दिष्‍ट समय के अंदर  बिड जाम करायेंगें। सर्वोच्‍च बोली देने वाले सूचीबद्ध क्रेता को सफल बोलीदाता के रूप में चयनित किया जाएगा (बिक्री की अन्‍य शर्तें पूरी होने पर) । बोली प्रस्‍तुत करने के लिए बोलीदाता को एमएमटीसी द्वारा निर्धारित ईएमडी जमा करनी होगी।  ईएमडी का मूल्‍य शिपमेंट मूल्‍य  के एक प्रतिशत तक का होगा जिसका आकलन जिसके लिए  बोली आमंत्रित की गई है, के प्रचलित लौह अयस्‍क मूल्‍य के ग्रेड के  आधार पर किया जाएगा। ईएमडी के बिना प्राप्‍त बोलियों को तुरंत अस्‍वीकार कर दिया जाएगा। असफल बोलीदाता की इर्एमडी को जहां मूल्‍य बोली खोलने की तिथि से एक सप्‍ताह के अंदर लौटा दिया जाएगा वहीं सफल बोलीदाता की ईएमडी को विनिर्दिष्‍ट निष्‍पादन गारंटी प्राप्‍त होने पर तत्‍काल लौटा दिया जाएगा।

 

3. सफल बोलीदाता द्वारा किए गए प्रस्‍ताव की स्‍वीकृति की सूचना लिखित में दी जाएगी और  एमएमटीसी  द्वारा बिक्री की पुष्टि तथा खेप की  शर्तों के विवरण देते हुए क्रेता को इंटीग्रिटी पैक्‍ट के साथ-साथ बिक्री संविदा अग्रेषित की जाएगी। बिक्री संविदा प्राप्‍त होने के दो दिन के अंदर क्रेता द्वारा यथा हस्‍ताक्षरित/मुहर लगाए गए इंटिग्रिटी पैक्‍ट के साथ  उक्‍त  संविदा लौटाई जाएगी। यदि विनिर्दिष्‍ट अवधि में क्रेता उक्‍त संविदा/दस्‍तावेज लौटाने में असफल रहता है तो उक्‍त क्रेता को माल की बिक्री निरस्‍त मानी जायेगी।          

 

4.    उपरोक्‍त विक्रय संविदा प्राप्‍त होने के 10 दिन के अंदर विदेशी (ओवरसीज़) क्रेता को निम्‍नलिखित दस्‍तावेज जमा करने होंगे :-

 

(i) एमएमटीसी द्वारा विनिर्दिष्‍ट प्रपत्र के अनुसार कार्गो मूल्‍य के 2%  (10% वास्‍तविक टालरेंस सहित) मूल्‍य के लिए बैंक गारंटी के रूप में निष्‍पादन गारंटी (पीजी) देनी होगी।   उक्‍त पीजी बाण्‍ड  आरंभ में 45 दिन के लिए शिपमेंट की  अंतिम तिथि तक वैध होगा।

 

(ii) क्रेता संविदा हस्‍ताक्षर होने के पश्‍चात कार्गो के शत-प्रतिशत मूल्‍य  के लिए प्रथम श्रेणी के अंतर्राष्‍ट्रीय बैंक  से आदेशक को सहायता देने के वगैर अपरिवर्तनीय एल/सी खोलेगा। नेगोशिएटिंग अथवा  पुष्टिकर्ता बैंक से दावे की प्राप्ति के दो कार्य दिवसों के बीच लदान बंदरगाह के परिणामों के आधार पर एलसी द्वारा अनंतिम बीजक मूल्‍य के 98 % की सीमा तक टीटी प्रतिपूर्ति का प्रावधान किया जाएगा। एल/सी में यह  धारा भी होनी चाहिए कि भुगतान हेतु दस्‍तावेजों के नेगोशिएश्‍न एवं स्‍वीकृति के लिए स्‍पैलिंग गलतियों, व्‍याकरण संबंधी गलतियों तथा/अथवा तकनीकी अंतर/चूकों पर ध्‍यान नहीं दिया जाएगा। विक्रेता से अंतिम बीजक की प्राप्ति पर जारी किए गए जाने वाले डिस्‍चार्ज पोर्ट/सीआईक्‍यू परिणामों के आधार पर शेष 2%  मूल्‍य का आकलन किया जाएगा।

 

5. किसी कारणवश यदि सूचीबद्ध क्रेता हस्‍ताक्षरित संविदा भेजने में अथवा पीजी बांड अथवा समुचित मूल्‍य की एलसी खोलने में असफल रहता है तो एमएमटीसी का यह अधिकार  सुरक्षित होगा कि वह उक्‍त विदेशी क्रेता को सूची से हटाने (डीबार) के साथ-साथ भविष्‍य में व्‍यापारिक व्‍यवहार के लिए उसे प्रतिबंधित कर दे।

 

6. एमएमटीसी के पूर्ण स्‍वामित्‍व वाली सिंगापुर में आधारित सहायक कंपनी (एमटीपीएल) को बैंक गारंटी जमा करने तथा एल/सी खोलने के लिए छूट प्रदान की गई है। तथापि, उनके क्रेता से बैक-टू-बैक आधार पर इस प्रकार की व्‍यवस्‍था प्राप्‍त करने पर  ही यह छूट प्राप्‍त होगी।

 

7. इच्छुक खरीदारों के पैनल को सभी आवश्यक दस्तावेजों को जमा करने की तारीख से अधिकतम तीन महीने की अवधि के भीतर संसाधित किया जाएगा और ऐसे  नए सूचीबद्ध क्रेता पैनल की तारीख से एक महीने के बाद बोली में भाग लेने के लिए पात्र होंगे।

8. विदेशी खरीदार अपने ईओआई को सूचीबद्ध होने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ सील कवर में  निम्नलिखित पते पर श्रीमती अंजू गुप्ता, महाप्रबंधक (खनिज) को प्रस्तुत कर सकते हैं: -

 

      एमएमटीसी लिमिटेड,    कोर-1, स्‍कोप काम्‍पलेक्‍स

      7, इंस्‍टीटयूश्‍नल एरिया, लोदी रोड,

      नई दिल्‍ली- 110003 भारत

      फोन: 0091 11 2438 1396 /फैक्‍स सं. 0091 11 2436 4106

      ई-मेल : anjug[atmmtclimited[dot]com        


आगंतुक संख्या : 0019760203
अंतिम नवीनीकरण 04-06-2020